सपने में सूरज देखना । Sapne Me Suraj Dekhna

Published by Rashmi Saurana on

आज की पोस्ट का विषय है सपने में सूरज को ( Sapne Me Suraj Dekhna ) देखना कैसा होता है। यह सूरज का सपना किस प्रकार से हमारे जीवन को प्रभावित करता है, यह जानने के लिए सूरज के स्वप्न फल के बारे में जाना पड़ेगा। 

सूरज जब उगता है तो नए दिन की शुरुआत होती है। एक लंबी रात के बाद सूरज का उगना नया दिन, नयी उमंग और नई आशा की किरण लेकर आता है। ठीक उसी प्रकार सूरज का सपना भी कुछ विशेष संदेश हमारे लिए लाता है। 

जिस प्रकार हर रात के बाद दिन आता है, उसी प्रकार से सूरज का सपना आना भी हमें परेशानियों और कठिनाइयों से बाहर निकलने का संदेश देता है। सूरज का सपना हमारे लिए नई उम्मीदों को लेकर आता है। 

कार्यो को पूरा करने की उम्मीद हो या कुछ नया प्राप्त करने की इच्छा, यह सूरज का सपना सकारात्मक रूप से हमें संदेश देता है कि अब समय है लक्ष्यों को प्राप्त करने का, अपने परिश्रम से अपने उद्देश्यों को पूरा करने का। 

परंतु सूरज का स्वप्नफल इस बात पर भी निर्भर करता है कि हमने सूरज को अपने सपने में किस प्रकार से देखा है। तो आइए हम अपने आज के विषय सपने में सूरज को देखने के बारे में विस्तार से जान लेते है।

sapne me suraj dekhna

सपने में सूरज देखना । Sapne Me Suraj Dekhna

सपने में दिन का सूरज देखना कार्यो के पूरा होने, सफलता, सही दिशा में कार्य करने, जीवन में सब कुछ अच्छा होने और लक्ष्यों की प्राप्ति का संकेत देता है।

सपने में उगता हुआ सूरज देखना । Sapne Me Ugta Suraj Dekhna

सपने में उगता हुआ सूरज देखना बहुत ही दुर्लभ सपना होता है यह सपना जीवन में सकारात्मक बदलाव के होने, मान सम्मान के बढ़ने, उन्नति, कार्य क्षेत्र में विशेष सफलता मिलने, किसी शुभ समाचार आने, प्रसन्नता, परेशानियों का हल मिलने और धन संपत्ति के बढ़ने का सूचक होता है।

सपने में चमकता हुआ सूरज देखना । Sapne Me Chamakta Suraj Dekhna

सपने में चमकता हुआ सूरज देखना जीवन में सब कुछ अच्छा होने, परेशानियों से बाहर निकलने, सफलता, कार्य क्षेत्र में तरक्की होने, सुख समृद्धि, लाभ, खुशी और सपनों के पूरा होने का संकेत देता है।

सपने में सूरज की रोशनी देखना । Sapne Me Suraj Ki Roshni Dekhna

सपने में चमकीली सूरज की रोशनी देखना भविष्य में इच्छा की पूर्ति, जीवन में संतुष्टि, स्वास्थ्य अच्छा होने, सुख शांति, समृद्धि, संबंधों के अच्छा होने और प्रसन्नता का प्रतीक होता है।

सपने में धुंधली सूरज की रोशनी देखना या कम रोशनी देखना है जीवन में निराशा, किसी प्रकार की हानि होने, दुर्भाग्य, मुसीबत, परिवार में किसी तरह की परेशानी के आने, वाद विवाद और दुःख की ओर इशारा करता है।

सपने में सूरज और बारिश देखना । Sapne Me Suraj Aur Barish Dekhna

सपने में सूरज निकल रहा है और बारिश भी हो रही है तो यह सपना जीवन में मिलीजुली चीजों के होने का सूचक होता है। यह सपना जीवन में कुछ चीजों के प्राप्त होने और कुछ चीजों के खोने का संकेत देता है। परंतु यदि सपने में बारिश के बाद इंद्रधनुष निकल आए तो यह सपना भविष्य में किसी अच्छे अवसर के मिलने और लाभ का प्रतीक होता है।

सपने में सूरज को बादलों में छिपता देखना । Sapne Me Suraj Ko Badlo Me Dekhna

सपने में सूरज को बादलों में छिपता हुआ देखना खराब समय के आने, नकारात्मक रूप से जीवन में बदलाव के होने, कठिनाइयों और परेशानियों की ओर इशारा करता है।

सपने में सूरज को बादलों से बाहर आते देखना । Sapne Me Suraj Ko Badlo Se Bahar Aate Dekhna

सपने में सूरज को बादलों से बाहर आते हुए देखना भविष्य में कठिनाइयों और परेशानियों से बाहर निकलने तथा अच्छे समय के आने का संकेत देता है।

सपने में सूरज और चांद देखना । Sapne Me Suraj Aur Chand Dekhna

सपने में सूरज और चांद एक साथ देखना जीवन में प्रेम के आने, कुछ अलग होने, धन की प्राप्ति, जीवन में संतुलन, एक साथ बहुत सारी चीजों के प्राप्त होने और असमंजस का सूचक होता है।

सपने में दो सूरज देखना । Sapne Me Do Suraj Dekhna

सपने में दो या दो से अधिक सूरज देखना भविष्य में ख्याति प्राप्त होने, किसी पुरानी चीज के जीवन में वापस आने, प्रेम मिलने और प्रशंसा होने का संकेत देता है। साथ ही यह सपना किसी चीज को लेकर आपके अंदर दुविधा और संदेह को भी बताता है।

सपने में सूर्य ग्रहण देखना । Sapne Me Surya Grahan Dekhna

सपने में सूर्य ग्रहण देखना स्वास्थ्य खराब होने, बीमारी, किसी परेशानी के आने और संघर्ष का प्रतीक होता है। साथ ही यह सपना किसी चीज को लेकर आपके अंदर के डर और संदेह को भी बताता है। 

परंतु जिस प्रकार से सूर्यग्रहण कुछ ही समय में समाप्त हो जाता है, ठीक उसी प्रकार से आप भी अपनी परेशानियों से बाहर आ जाओगे।

सपने में सूरज अस्त होते हुए देखना । Sapne Me Suryast Dekhna

सपने में सूरज को अस्त होते हुए देखना अच्छा सपना नहीं होता है यह सपना भविष्य में अचानक से किसी बदलाव के होने, अवसरों के हाथ से निकल जाने, असफलता, दुर्भाग्य, कठिनाई और उन्नति के रुकने का प्रतीक होता है।

मनोवैज्ञानिक कारण 

जब आप अपने जीवन में एक पड़ाव से दूसरे पड़ाव पर जा रहे होते है, जीवन के किसी विशेष बदलाव से गुजर रहे होते है या आप अपने जीवन में किसी प्रकार का बदलाव चाहते है, तब यह सूरज का सपना आ सकता है।

या जब आप अध्यात्म के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे होते है, अध्यात्म के क्षेत्र में नए नए अनुभव प्राप्त कर रहे होते है, तब भी यह सूरज का सपना आपको दिखाई दे सकता है।

या जब आपने अपने जीवन में सब कुछ प्राप्त कर लिया होता है, हर तरह से आप परिपूर्ण होते है, तब भी यह सूरज का सपना आप देख सकते है।

यह सपना देखने पर आपको अपने पूरे परिश्रम के साथ अपने कार्यो को करना चाहिए, जीवन के पथ पर निरंतर आगे बढ़ते रहना चाहिए। यह परिश्रम और निरंतरता आपको अवश्य भी अपने लक्ष्यों की तरफ ले जाएगी।

धन्यवाद ।

इसे भी पढ़े :

सपने में अंको को देखना

सपने में रंगों को देखना

सपने में ट्रक देखना

सपने में आंखे देखना

सपने में चेहरा देखना


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

close
error: Content is protected !!