सपने में आंखें देखना । Sapne Me Aankh Dekhna

Published by Rashmi Saurana on

Table of Content

नमस्कार दोस्तों, हमारे आज के लेख का विषय है सपने में आंखों ( Sapne Me Aankh Dekhna ) को देखना कैसा होता है। आंखें जो बिना बोले बहुत कुछ कह जाती है। आंखें हमारी भावनाओं को भी व्यक्त करती है। हमारे अंदर कैसे भी विचार चल रहे हो, वह हम कहे या ना कहे हमारी आंखों में दिख जाता है। 

आंखें हमारी आत्मा की भी व्याख्या करती है। हमारी आत्मा कितनी पवित्र है, हमारा व्यक्तित्व क्या है इन सबको आंखों के जरिए जाना जा सकता है। कहने का तात्पर्य है आंखें कभी झूठ नहीं बोलती है। 

यह तो हुई वास्तविकता की बात। परंतु आंखों का सपनों में आना कैसा होता है। आंख अपने सपने के माध्यम से क्या संदेश देता है, आज के लेख में हम इसी के बारे में बात करने वाले है। 

सामान्यतया आंख का सपना हमारी समझ और बुद्धि की व्याख्या करता है। परंतु यह आँख का सपना हमारे भविष्य पर किस प्रकार से प्रभाव डालता है, यह जानना आवश्यक है। तो आइए हम अपने आज के लेख को शुरू करते है।

sapne me aankh dekhna

सपने में आंखें देखना । Sapne Me Aankh Dekhna

सपने में सुंदर बड़ी आंखें देखना आने वाले समय में अच्छे भाग्य, सफलता, खुशी, प्रसन्नता, सुख-समृद्धि, धन-संपत्ति के बढ़ने, लंबे जीवन और प्रेम मिलने की ओर इशारा करता है।

सपने में बहुत सारी आंखें देखना भविष्य में धन संपत्ति के बढ़ने, आर्थिक स्थिति के अच्छा होने और किसी महत्वपूर्ण निर्णय के लेने का सूचक होता है।

सपने में अपनी आंखें देखना । Sapne Me Apni Aankh Dekhna

सपने में अपनी आंखें देखना आपके अंदर बुद्धिमता और ज्ञान को बताता है। साथ ही यह सपने भविष्य में इच्छा की पूर्ति, अपनी बुद्धि व ज्ञान से सफलता अर्जित करने, खुशी और किसी जरूरी चीज की जानकारी मिलने का प्रतीक होता है।

इसी क्रम में सपने में अपनी आंखें सफेद देखना आने वाले समय में असंतुष्टि, रुकावट, उद्देश्यों के पूरा नहीं होने और कार्यो पर आपका फोकस नहीं है ऐसा संकेत देता है।

सपने में अपने को बिना आंखों के देखना । Sapne Me Bina Aankh Ke Dekhna

सपने में अपने आप को या किसी और को बिना आंखों के देखना दुर्भाग्य, परेशानी, खतरे, अलगाव और पारिवारिक संबंधों के खराब होने या उनके समाप्त होने का सूचक होता है।

सपने में आंखें बंद देखना । Sapne Me Band Aankh Dekhna

सपने में अपनी या किसी और की आंखें बंद देखना आर्थिक स्थिति अच्छी होने, अच्छे भाग्य, उन्नति, तरक्की और किसी शुभ समाचार के आने का सूचक होता है। 

इसी क्रम में सपने में अपनी एक आंख बंद देखना या अपनी आंखें बंद देखना जीवन में प्रेम के आने या वैवाहिक जीवन में मधुरता आने का भी प्रतीक होता है।

सपने में आंसू से भरी आंखे देखना । Sapne Me Ansu Se Bhari Aankh Dekhna

सपने में अपनी आंखे आंसू से भरी हुई देखना खुशी, प्रसन्नता और सुख शांति को बताता है। 

इसी क्रम में सपने में किसी और की आंखों में आंसू देखना जीवन में निराशा, दु:ख और परेशानी का संकेत होता है।

सपने में एक आंख देखना । Sapne Me Ek Aankh Dekhna

सपने में एक आंख का व्यक्ति देखना आने वाले समय में धोखा, विश्वासघात या किसी के द्वारा आपको मूर्ख बनाने का प्रतीक होता है।

सपने में लाल आंखें देखना । Sapne Me Lal Ankh Dekhna

सपने में लाल आंखें देखना आपके अंदर के गुस्से, थकान, मानसिक चिंता, दु:ख, परेशानी और जीवन में किसी नकारात्मक बदलाव को बताता है।

सपने में आंखों में खून देखना । Sapne Me Aankh Me Khoon Dekhna

सपने में आंखों में खून देखना लड़ाई झगड़ा, मुसीबत, कार्यक्षेत्र में परेशानी के आने, कठिनाई, समस्या और पारिवारिक संबंधों के खराब होने की ओर इशारा करता है।

सपने में आंख में चोट लगना । Sapne Me Aankh Me Chot Lagna

सपने में आंख में कीड़ा देखना या आंख में चोट लगना आने वाले समय में परेशानी, कुछ गलत होने, दुःख और स्वास्थ्य खराब होने का संकेत देता है।

सपने में पलक झपकाना । Sapne Me Palak Jhapkana

सपने में अपने आप को पलक झपकाते करते हुए देखना आर्थिक स्थिति अच्छी होने, धन की प्राप्ति, खुशी, प्रसन्नता और पारिवारिक संबंधों में मधुरता आने का सूचक होता है।

सपने में आंखों के नीचे झुर्रियां देखना । Sapne Me Aankh Ke Niche Jhuriya Dekhna

सपने में आंखों के नीचे झुर्रियां देखना खुशी मिलने, प्रसन्नता, आनंद की प्राप्ति तथा अच्छे और लंबे जीवन को बताता है।

सपने में नीली आंखें देखना । Sapne Mein Neeli Aankhen Dekhna

सपने में नीली या हरी आंखें देखना जीवन में प्रेम के आने, अच्छे मित्रों के बनने, खुशी और उपहार मिलने का संकेत देता है।

सपने में ग्रे आंखें देखना । Sapne Me Gray Aankh Dekhna

सपने में ग्रे आंखें देखना भविष्य में समस्या, किसी प्रकार की हानि होने और कार्यक्षेत्र में परेशानी के आने का सूचक होता है।

सपने में भूरी आंखे देखना । Sapne Me Bhuri Aankh Dekhna

सपने में भूरे रंग की आंखें देखना आपके आसपास छली या कपटी लोगों के होने, किसी के द्वारा विश्वासघात करने, दुःख और मानसिक तनाव का प्रतीक होता है।

सपने में अपनी आंखें खोना । Sapne Me Aankh Kharab Hona

सपने में अपनी आंखें खोना आने वाले समय में किसी ऐसी परेशानी को बताता है जिसे हल करना आपके लिए मुश्किल होगा। साथ ही यह सपना दुःख और चिंता का भी सूचक होता है।

मनोवैज्ञानिक कारण

जब आपके अंदर समझ, ज्ञान और बुद्धि में बढ़ोतरी हो रही होती है, तब आपको आंखों का सपना दिखाई दे सकता है।

जब आप अपने जीवन में अंतर दृष्टि और आध्यात्मिक ज्ञान का अनुभव कर रहे होते है या यह आपके अंदर जागृत हो रहा होता है, तब आपको सर आँख का सपना दिखाई दे सकता है।

जब आप अपने विचारों और नजरिए को किसी पर जबरजस्ती थोपने की कोशिश कर रहे होते है तब आपको एक आंख का सपना दिखाई दे सकता है।

जब आप अपने जीवन में किसी वास्तविकता से अनजान होते है या आपको किसी चीज का ज्ञान नहीं होता है, तब आपको बंद आंखों का सपना दिखाई दे सकता है।

यह सपना देखने पर आपको अपने व्यक्तित्व, पवित्रता और प्रकाश को बरकरार रखना चाहिए, क्योंकि यही चीजें वास्तविकता में आपकी पहचान है।

धन्यवाद ।

इसे भी पढ़े :

सपने में दरवाजा देखना

सपने में रंगों को देखना

सपने में ए टी एम देखना

सपने में मगरमच्छ देखना

सपने में ट्रक देखना


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

close
error: Content is protected !!