सपने में कब्रिस्तान देखना । Sapne Me Kabristan Dekhna

Published by Rashmi Saurana on

नमस्कार दोस्तों, हमारे आज का एक और अनोखा विषय है सपने में कब्र या कब्रिस्तान ( Sapne Me Kabristan Dekhna ) को देखना कैसा होता है।यह सपना थोड़ा अलग जरूर है पर अकसर यह लोगों द्वारा देखा जा सकता है। 

जिस प्रकार कब्र या कब्रिस्तान वास्तविकता में मृत्यु और फिर से दोबारा जन्म को बताता है, उसी प्रकार यह कब्र या कब्रिस्तान का सपना भी हमारे जीवन के एक फेज़ को खत्म करके दूसरे नये फेज़ में जाने का वर्णन करता है। 

यह सपना आपको बता देना चाहता है कि आपको अपने जीवन में नई शुरुआत करने की आवश्यकता है। आपको अपने अंदर के डर और बुरी चीजों को खत्म करके आगे बढ़ना चाहिए। यह सपना आपसे कहना चाहता है कि आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं और अपने डर पर विजय प्राप्त करें। 

यह कब्रिस्तान या कब्र का सपना ( Sapne Me Kabristan Dekhna ) बताता है कि आपको अपने जीवन में चीजों पर ध्यान देना चाहिए और जिस भी विशेष बदलाव की आवश्यकता हो उसे अपने जीवन में अवश्य करना चाहिए।

यह तो हुई बात मनोवैज्ञानिक कारण की, परंतु हम यहां इसके स्वप्न फलों के बारे में जानेंगे। तो आइए हम अपने आज के लिए कुछ सपने में कब्रिस्तान या कब्र को देखना हमारे भविष्य पर क्या प्रभाव डालता है, इसके बारे में जान लेते है। तो चलिए हम अपने आज के लेख को शुरू करते है।

sapne me kabristan dekhna

सपने में कब्रिस्तान देखना

सपने में कब्रिस्तान देखना । Sapne Me Kabristan Dekhna

सपने में कब्रिस्तान देखना अच्छा सपना होता है यह सपना अच्छे जीवन, मान सम्मान के बढ़ने, जीवन में सकारात्मक बदलाव के होने, धन की प्राप्ति, किसी प्रकार का लाभ मिलने, अच्छे स्वास्थ्य, सुख शांति, खुशी और किसी परेशानी के हल होने का संकेत देता है।

सपने में कब्रिस्तान में शादी देखना । Sapne Me Kabristan Me Shadi Dekhna

सपने में कब्रिस्तान में शादी देखना दुर्भाग्य, अलगाव, प्रेम के अधूरा रहने, जीवन साथी से बिछड़ने, दु:ख, किसी खराब समाचार के आने और दुर्घटना का सूचक होता है।

सपने में कब्रिस्तान में जाना । Sapne Me Kabristan Me Jana

सपने में कब्रिस्तान में फूल लेकर जाना अच्छे भाग्य, सुख समृद्धि, किसी शुभ समाचार के आने, रोगी व्यक्तियों के लिए रोग ठीक होने और प्रसन्नता मिलने का प्रतीक होता है।

सपने में कब्रिस्तान में घूमना । Sapne Me Kabristan Me Ghoomna

सपने में अपने आप को कब्रिस्तान में घूमते हुए देखना जीवन में किसी अच्छे बदलाव के होने, सुख शांति, जीवन में कुछ अच्छा होने और परेशानियों के समाप्त होने का संकेत देता है। 

इसी क्रम में सपने में अपने आप को कब्रिस्तान में घूमते हुए देखना और आपको वहां अच्छा ना लगे या असहज महसूस हो तो यह सपना दु:ख, जीवन की दिशा गलत होने, कठिनाई, अलगाव, आर्थिक परेशानी के आने, जीवन में अनिश्चितता, असमंजस, निराशा और कुछ गलत होने का सूचक होता है।

सपने में कब्र देखना

सपने में कब्र देखना । Sapne Mein Qabar Dekhna

सपने में कब्र देखना अच्छा सपना होता है यह सपना सुख समृद्धि, जीवन में किसी अच्छे बदलाव के होने, सफलता, सुख शांति, धन संपत्ति के प्राप्त होने, अच्छे जीवन और परेशानियों के समाप्त होने का सूचक होता है।

सपने में कब्र खोदना । Sapne Mein Qabar Khodna

सपने में अपने आप को कब्र खोदते हुए देखना या खुदी ही हुई कब्र देखना भविष्य में दु:ख, मानसिक चिंता, जीवन में नकारात्मकता के बढ़ने, परेशानी, कठिनाई, खराब समय के आने और स्वास्थ्य खराब होने का संकेत देता है।

सपने में यदि कोई आपके लिए कब्र खोदे तो यह सपना किसी बड़ी परेशानी के आने, दु:ख, स्वास्थ्य खराब होने, किसी के द्वारा आपको हानि पहुंचाने, दुर्घटना, कुछ गलत होने, धोखा और विश्वासघात का सूचक होता है।

सपने में कब्र पर फूल चढ़ाना । Sapne Mein Qabar Par Phool Chadhna

सपने में कब्र पर फूल चढ़ाना अच्छे भाग्य, खुशी, किसी शुभ समाचार के आने, अच्छे स्वास्थ्य, सुख समृद्धि और जीवन में अच्छे लोगों के होने का प्रतीक होता है।

सपने में अपने को कब्र में देखना । Sapne Mein Apne Ko Qabar Me Dekhna

सपने में अपने आप को कब्र में देखना जीवन में असंतुष्टि, अप्रत्याशित रूप से किसी घटना के घटित होने, निराशा, आत्मविश्वास के कम होने, खराब समय के आने, मानसिक चिंता और शत्रुओं के आप पर हावी होने या आपको हानि पहुंचाने की ओर इशारा करता है।

मनोवैज्ञानिक कारण

जब वास्तविकता में आप अपने जीवन में किसी बुरी याद को भूल जाना चाहते है या अपने भूतकाल की किसी बात को भूल जाना चाहते है, तब आपको कब्र या कब्रिस्तान का सपना दिखाई दे सकता है।

या जब आप अपने वास्तविक जीवन में किसी बुरी आदत से छुटकारा पाना चाहते है या आप अपनी उस बुरी आदत को बिलकुल जड़ से खत्म कर देना चाहते है, तब भी यह कब्र या कब्रिस्तान का सपना आपको दिखाई दे सकता है।

जब आपके जीवन में एक चीज का अंत होकर नई शुरुआत हो रही होती है, तब भी आपको कब्रिस्तान या कब्र का सपना आ सकता है।

यह कब्र या कब्रिस्तान का सपना देखने पर आपको अपने जीवन के महत्वपूर्ण बदलावों को स्वीकार करना चाहिए, क्योंकि यही बदलाव आपके जीवन को एक नया आयाम और नयी कामयाबी देंगे। साथ ही आपको पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने जीवन की  बुरी चीजों को खत्म करके अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहिए।

धन्यवाद ।

इसे भी पढ़े :

सपने में दरवाजा देखना

सपने में मगरमच्छ देखना

सपने में महल देखना

सपने में सीढ़ी देखना

मूलांक के बारे में पढ़े


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

close
error: Content is protected !!