सपने में किसी को बीमार देखना । Sapne Me Kisi Ko Bimar Dekhna

Published by Rashmi Saurana on

नमस्कार दोस्तों, मैं रश्मि स्वागत करती हूँ मेरे ब्लॉग वास्तु सपने और भविष्य में । आज हम इस पोस्ट में जानेगे की सपने में बीमार होने को विभिन्न अवस्थाओं में देखने का क्या मतलब होता है। तो चलिए अब हम शुरू करते है ।

हमारे आज के विषय का नाम है सपने में अपने को या किसी और को बीमार देखने का क्या मतलब होता है।

हकीकत में बीमार होना कोई अच्छी बात नहीं है। बीमार होने से परेशानी तो होती ही है और इसकी वजह से हमारा धन भी खर्च होता है।

परंतु यह देखना होगा कि आपका यह सपना भविष्य के लिए क्या परिणाम लेकर आता है। इस सपने की अलग-अलग अवस्थाएं जीवन पर प्रभाव भी अलग डालती है।

सपनों के जो भी परिणाम हो अच्छे हो या बुरे हो आपको कभी भी किसी समस्या से घबराना नहीं चाहिए, मजबूती के साथ उसको हल करने का निरंतर प्रयत्न तो करते ही रहना चाहिए।

यदि आप पूरे आत्मविश्वास के साथ किसी भी कार्य को करेंगे तो आप उसमें अवश्य ही सफल होंगे, और अपने जीवन में एक विजेता के रूप में निकल कर सामने आएंगे।

इसी आत्मविश्वास के साथ आज हम एक और विषय सपने में बीमार होने को देखने के मतलब के बारे में जानते है।

sapne me kisi ko bimar dekhna

सपने में बीमार होना । Sapne Me Bimar Hona

सपने में अपने आप को बीमार होते हुए देखना अच्छा सपना नहीं होता है यह सपना मानसिक चिंता, परेशानी, स्वास्थ्य खराब होने, धन हानि और कर्ज होने का संकेत देता है।

सपने में डॉक्टर को देखना

सपने में दवाई देखना

सपने में बच्चे को बीमार देखना । Sapne Me Bacche Ko Bimar dekhna

सपने में बच्चे को बीमार देखना अशुभ सपना होता है यह सपना आपके अंदर हताशा, निराशा, समस्याओं और किसी अशुभ घटना या अशुभ समाचार के आने का सूचक होता है।

सपने में छूत की बीमारी देखना । Sapne Me Chhut Ki Bimari dekhna

सपने में छूत की बीमारी देखना आने वाले समय में परेशानियों और पारिवारिक संबंधों के खराब होने का प्रतीक होता है।

सपने में किसी को बीमार देखना । Sapne Me Kisi Ko Bimar Dekhna

सपने में किसी और व्यक्ति को बीमार देखना आने वाले समय में किसी अच्छे अवसर के आने, कार्यों के पूरा होने, सुख समृद्धि और परेशानियों के दूर होने का सूचक होता है।

मनोवैज्ञानिक कारण

जब आप वास्तविक जीवन में किसी परेशानी या समस्या से ग्रसित होते है तब आपको बीमारी का सपना आ सकता है।

बीमारी का यह सपना आपके स्वास्थ्य के बारे में बताता है, जब आप वास्तविकता में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे रहे होते है या अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर रहे होते है तब भी आप बीमारी का सपना देख सकते है।

बीमारी का सपना देखने पर आपको अपने जीवन के सही लक्ष्यों को खोजना चाहिए और उसी दिशा में पूरी लगन के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

साथ ही आपको यह भी चाहिए कि आप अपनी किसी भी समस्या का सटीक समाधान निकालें ताकि उस समस्या को हमेशा के लिए समाप्त किया जा सके।

अवचेतन मन ( Subconscious Mind )

सपने में भविष्य का आईना होते है, अवचेतन मन के द्वारा जो सपने हम देखते है वह अपने शुभ या अशुभ फलों के रूप में हमारे जीवन पर प्रभाव डालते है ।
स्वप्न शास्त्र के विद्वानों ने अलग-अलग समय पर देखे गए सपनों के प्रभाव को हमारे जीवन से जोड़कर उसका विवरण किया है।
परंतु मैं ऐसा नहीं मानती कि सुबह चार से छः बजे के सपने ही शुभ अशुभ फल देते है, बल्कि सपनों का फल अवचेतन मन के जाग्रत होने पर निर्भर करता है।

अब आपको यह समझना होगा कि अवचेतन मन कब जागृत होता है। पुराने समय में लोगों की दिनचर्या, उनका जीवन जीने की शैली अलग होती थी, इसलिए स्वप्न शास्त्र के विद्वानों ने उस समय के हिसाब से अवचेतन मन के सपनों का कितना प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ेगा उसका विवरण उन्होंने रात के समय अनुसार बताया है।

परंतु आज के आधुनिक युग में हमारे जीवन जीने का तरीका और दिनचर्या बिलकुल अलग हो चुकी है । हम लोगों को रात में देर से सोने की आदत है, इस कारण से हमारे अवचेतन मन के जाग्रत होने पर भी असर पड़ा है।
जब भी हम सोते हैं तो सोने के पांच से छः घंटे बाद भी अवचेतन मन जागृत होता है, और उस समय जो सपने हमें दिखाई देते हैं केवल उन्हीं का प्रभाव हमारे भविष्य पर पड़ता है।
हम जब भी सुबह सो कर उठते है तो उस समय कितनी भी बज रहे हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है ।

सुबह जब हम सो कर उठते है, और उठने से तुरंत पहले जो सपने हम देख रहे होते हैं ऐसे सपनों को स्वप्न विज्ञान में दृष्टांत कहा जाता है और ऐसे सपनों का शुभ अशुभ फल हमें एक से तीन दिन के अंदर ही मिल जाता है।

सोने के तुरंत बाद या दिन में सोते समय देखे गए सपनों का कोई भी प्रभाव हमारे जीवन पर नहीं पड़ता है। ऐसे सपने सिर्फ हमारी सोच विचार का ही परिणाम होते हैं।

आशा करती हूं दोस्तों, मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी । ऐसी ही रोचक जानकारी के लिए आगे भी हमारे ब्लॉग वास्तु सपने और भविष्य पर बने रहे ।
अगर इस विषय से संबंधित आप कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट कर के पूछ सकते है।


3 Comments

जय सिंह चौहान · July 11, 2021 at 8:10 am

सपने में घर के मुख्य द्वार पर बीमार व्यक्ति को देखना का क्या मतलब होता है

    Rashmi Saurana · July 11, 2021 at 7:41 pm

    मेरे अनुसार यह सपना किसी अच्छे अवसर के आने, कार्यों के पूरा होने, सुख समृद्धि और परेशानियों के दूर होने का सूचक होता है। आपको भविष्य में मिलने वाले अवसर का पूरा लाभ उठाना चाहिए, हो सकता है यह अवसर आपके जीवन मे एक अच्छे परिवर्तन का काम करे ।

      Manish · December 26, 2021 at 11:18 pm

      Sapne me muje headque (hadkaye) kutte ne muje Baar Baar kata phir Kuch log bhi headque (hadkaba) ke sikaar huye aur in sabse bhag rahe the village ke Sare log.muje Kuch Nahi hua tha sapne me sirf kutte ne Baar Baar kata tha . Iska kya MATLAB ho Sakta hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

close
error: Content is protected !!