सपने में डूबना । Sapne Me Dubna

Published by Rashmi Saurana on

हमारा आज के लेख का विषय है सपने में डूबने ( Sapne Me Dubna ) का क्या अर्थ होता है।

वास्तविकता में पानी में डूबना एक ऐसा अनुभव है जिसमें ना सोचने का और ना ही समझने का समय मिलता है। बस जो गलत होना होता है वह हो जाता है। वास्तविकता में पानी में डूबना एक कठिन एहसास है।

परंतु सपने में पानी में डूबना दिखे तो उसका क्या मतलब हो सकता है। तो आइए जानते है कि पानी में डूबने का सपना आपके भविष्य के लिए क्या समाचार लेकर आता है।

sapne me dubna

सपने में डूबना । Sapne Me Dubna

सपने में अपने आप को पानी में डूबता हुआ देखना अच्छा सपना नहीं होता है, यह सपना दुःख, परेशानी, कठिनाई, मानसिक चिंता, किसी प्रकार की हानि जीवन में अस्थिरता और जिम्मेदारियों के पूरा नहीं कर पाने का संकेत देता है।

सपने में यदि कोई व्यक्ति आपको जानबूझकर डूबा रहा है तो यह सपना किसी व्यक्ति द्वारा आप को हानि पहुंचाने, किसी प्रकार का धोखा, विश्वासघात और आपके अंदर डर तथा असुरक्षा की भावना को बताता है।

सपने में पानी देखना

सपने में पानी में तैरना

सपने में किसी को डूबते हुए देखना । Sapne Me Kisi Ko Dubte Dekhna

सपने में किसी और को डूबते हुए देखना आने वाले समय में स्वास्थ्य खराब होने, दुर्घटना या जीवन में किसी ऐसी परिस्थिति को बताता है जिसे आप बदल नहीं सकते है और वह आपके नियंत्रण से बाहर है।

सपने में पानी में डूबने से बचना । Sapne Me Pani Me Dubne Se Bachna

सपने में अपने आप को डूबने से बचते हुए देखना या आपको कोई डूबने से बचा ले लेता है तो यह सपना भविष्य में कठिनाइयों और परेशानियों के समाप्त होने या उनका हल मिलने का सूचक होता है। साथ ही यह सपना बताता है कि आप जीवन के किसी ऐसी परिस्थिति में है जहां आपको किसी की मदद की आवश्यकता है।

सपने में डूबने से बचने की कोशिश करना । Sapne Me Dubne Se Bachne Ki Koshish Karna

सपने में अपने आप को डूबने से बचने की कोशिश करते हुए देखना मानसिक चिंता, परेशानी और जीवन में किसी चीज को लेकर असमंजस की स्थिति तथा कन्फ्यूजन को बताता है।

सपने में किसी को डूबने से बचाना । Sapne Me Kisi Ko Dubne Se Bachana

सपने में यदि आप किसी व्यक्ति को डूबने से बचा लेते है तो यह सपना आने वाले समय में खुशी, प्रसन्नता, संतुष्टि और अच्छे जीवन का प्रतीक होता है।

मनोवैज्ञानिक अर्थ

जब आप अपने वास्तविक जीवन में बहुत घुटन महसूस कर रहे होते है या जब वास्तविकता में ऐसी परिस्थिति में होते है जहां आप किसी को कुछ बता नहीं पा रहे होते है और जहां आपको जीवन के सारे रास्ते बंद दिखाई देते है तब यह डूबने का सपना आ सकता है।

या जब आपके सामने कोई ऐसी परिस्थिति होती है जहां आपको लगता है कि आपसे सब कुछ छूटता जा रहा है तब आपको पानी में डूबने का सपना आ सकता है।

या जब आप अपने परिवार और संबंधियों से दूर हो रहे होते है या सामाजिक तौर पर आप सब से अलग होने लगते है तब यह डूबने का सपना आता है।

यह सपना देखने पर आपको अपनी परेशानी का कोई सटीक हल ढूंढने का प्रयास करना चाहिए, तथा उसे जड़ से खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए। और लोगों के साथ सामाजिक तौर पर जुड़ने की भी कोशिश करनी चाहिए।

धन्यवाद ।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

close
error: Content is protected !!