सपने में समुद्र की लहरें देखना । Sapne Me Samudra Ki Lehre Dekhna

Published by Rashmi Saurana on

आज एक और नये विषय सपने में समुद्र को देखने के बारे में बात करेंगे। वास्तविकता में समुद्र जो विशाल, सुंदर और मन को भाने वाला होता है। समुद्र का सपना अधिकतर लोगों द्वारा देखा जाता है, यह एक आम सपना है।

पानी आपकी भावनाओं को बताता है, जब भी आप सपने में पानी को जिस अवस्था में देखते है उसी अवस्था में आपके मन की स्थिति होती है और भावनाएं चल रही होती है।

सपने में समुद्र का आना कोई विशेष बात नहीं है। समुद्र तो पानी का ही स्त्रोत है। सपने जो बताते हैं कि आपने जीवन में क्या होने वाला है, वही यह सपने कहीं ना कहीं आपके वर्तमान के बारे में भी बताते है।

सपनों की व्याख्या स्वप्न शास्त्र तो करता है और यह स्वप्न शास्त्र सपनों को भविष्य की घटनाओं को जोड़कर देखता है। परंतु मनोविज्ञान इसे आप के वर्तमान में चल रही स्थिति से जोड़ता है।

स्वप्न शास्त्र और मनोविज्ञान दोनों ही सपनों का अर्थ अलग-अलग तरीके से निकालते है। एक हमारे भविष्य को बताता है तो दूसरा हमारे वर्तमान को। दोनों का ही अपनी अपनी जगह महत्व होता है।

वर्तमान में जो हो रहा है वह तो हमें पता ही होता है। पर यहां महत्वपूर्ण है कि हमारे भविष्य में क्या होने वाला है इसकी जानकारी हमें मिलनी चाहिए या अगर हमें उसका एहसास हो जाए तो हम अपने कार्यो को उसके अनुसार कर सकते है।

तो चलिए अब हम शुरू करते है आज का हमारा एक और विषय सपने में समुद्र को देखना।

sapne me samudra ki lahre dekhna

सपने में समुद्र देखना । Sapne Me Samudra Dekhna

सपने में समुद्र देखना बहुत अच्छा सपना होता है यह सपना किसी शुभ समाचार के आने, करियर में सफलता मिलने और व्यापार के बढ़ने का संकेत देता है।

सपने में साफ शांत समुद्र देखना । Sapne Me Saaf Shant Samudra Dekhna

सपने में समुद्र को साफ शांत देखना जीवन में परेशानियों के समाप्त होने, सारी चिंताओं से मुक्त होने और आंतरिक शांति मिलने का सूचक होता है।

bora bora 685303 640

सपने में समुद्र में तूफान देखना । Sapne Me Samudra Me Tufan Dekhna

सपने में समुद्र में तूफान देखना या गंदा समुद्र देखना आने वाले समय में किसी खतरे के आने, कठिनाइयों और परेशानियों के आने का प्रतीक होता है।

सपने में पानी देखना

सपने में समुद्र में नाव चलाना । Sapne Me Samudra Me Nav Chalana

सपने में अपने आप को समुद्र में नाव चलाते हुए देखना या नाव में घूमते हुए देखना है जीवन में किसी विशेष और अच्छे बदलाव को बताता है, यह सपना भविष्य में अच्छे भाग्य और समस्याओं को दूर होने की ओर भी इशारा करता है।

सपने में समुद्र में नहाना । Sapne Me Samudra Me Nahana

सपने में अपने आप को समुद्र में नहाते हुए देखना बहुत बेहतर सपना होता है या इस सपने से अच्छा कुछ और नहीं हो सकता । यह सपना धनवृद्धि, संपन्नता, सुख शांति, सौभाग्य बढ़ाने वाला और सफलता का सूचक होता है।

सपने में समुद्र में चलना । Sapne Me Samudra Mein Chalna

सपने में अपने आप को समुद्र में चलते हुए या घूमते हुए देखना जीवन में सफलता मिलने तथा प्रेम संबंधों और वैवाहिक जीवन में मधुरता आने का प्रतीक होता है।

सपने में समुद्र की लहरें देखना । Sapne Me Samudra Ki Lehre Dekhna

सपने में समुद्र की लहरें देखना आने वाले समय में पैसे खर्च करने और कुछ महंगा खरीदने का संकेत देता है । इसी क्रम में लहरों को अपने पैरों पर आता हुआ देखना अच्छे भाग्य और विशेषकर प्रेम और पारिवारिक संबंधों में मधुरता आने का प्रतीक होता है।

सपने में समुद्र में तैरना । Sapne Me Samudra Me Tairna

सपने में अपने आप को समुद्र में तैरते हुए देखना भविष्य में उन्नति, तरक्की, धन का लाभ मिलने और सफलता मिलने का सूचक होता है।

सपने में समुद्र में डूबना । Sapne Me Samudra Me Dubna

सपने में अपने आप को समुद्र में डूबते हुए देखना किसी अशुभ समाचार के आने और समस्याओं, कठिनाइयों, मानसिक चिंता, किसी प्रकार की हानि, जीवन में अस्थिरता और जिम्मेदारियों के पूरा नहीं कर पाने की ओर इशारा करता है।

मनोवैज्ञानिक कारण

समुद्र का सपना आपकी भावनाओं, आपके मन में चल रही उथल-पुथल या शांति को बताता है। पानी तो मन का कारक होता है, जैसा पानी आपके सपने में आता है वैसे ही अवस्था आपके मन की भी होती है।

जब आप अपने जीवन में अपने को संतुलित पाते है, जीवन में सब कुछ ठीक चल रहा होता है, कोई परेशानी नहीं होती तब आपको साफ शांत समुद्र के सपने आते है।

आपके सपने में जिस तरह से समुद्र दिखाई देता है ठीक उसी प्रकार आपके जीवन में भी चीजें घटित होती है। समुद्र का सपना आपकी आर्थिक स्थिति का भी वर्णन करता है।

यह सपना देखने पर आपको इन सपनों के इशारों को समझना चाहिए और उसके अनुसार आपको अपने कार्यों को करने का प्रयत्न करना चाहिए।

धन्यवाद।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

close
error: Content is protected !!